- Advertisement -spot_img
Tuesday, November 29, 2022
HomeEducationWeather News : दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत यहां भारी वर्षा...

Weather News : दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत यहां भारी वर्षा के आसार, इन इलाकों में हुई मानसून की विदाई….

- Advertisement -spot_img

उत्तर मध्य महाराष्ट्र और बिहार में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तरी पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

मानसून विदा होते-होेते भी देश के कई राज्यों को फिर तरबतर कर रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा समेत देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो सकती है। इन राज्यों के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा के आसार हैं। उधर, दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के कुछ हिस्सों और गुजरात के कच्छ क्षेत्र से लौट गया है। अगले कुछ दिनों में देश के बाकी हिस्सों से भी यह लौट जाएगा। 

निजी मौसम एजेसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इधर, दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को दिनभर मौसम सुहाना रहा। दोपहर बाद तेज बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग ने आज दिल्ली एनसीआर में कुछ जगहों पर तेज बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है।

इसी तरह उत्तर मध्य महाराष्ट्र और बिहार में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना, महाराष्ट्र के  विदर्भ, हरियाणा और उत्तरी पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। 

मध्य प्रदेश के 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मध्यप्रदेश में मानसून फिर मेहरबान है। मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल ने अगले 24 घंटों में मुरैना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी जिले में अति भारी बारिश की चेतावनी दी है। जबकि नर्मदापुरम एवं ग्वालियर संभाग के जिलों समेत करीब 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। बीते 24 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया के चलते प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। इससे प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में 1 जून से 21 सितंबर तक 44 इंच बारिश हो चुकी है,  जो सामान्य से 22 फीसदी ज्यादा है। 

बुधवार को यहां हुई बारिश
बुधवार को दक्षिण पूर्वी यूपी, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। वहीं, हिमाचल प्रदेश और दमन में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी भारी वर्षा हुई। इधर, दिल्ली, हरियाणा के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, उत्तरी तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, बिहार, तथा पूर्वी राजस्थान और कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -spot_img
Related News
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here