- Advertisement -spot_img
Saturday, December 3, 2022
HomeCrime Faridabadसाइबर थाना बल्लबगढ़ की टीम ने साइबर ठगी के गिरोह का पर्दाफाश...

साइबर थाना बल्लबगढ़ की टीम ने साइबर ठगी के गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर, 9 मोबाइल,1 सिम कार्ड व 38400/-₹ अन्य वारदातों में प्रयोग 18 मोबाइल फोन व 112 सिम बरामद

- Advertisement -spot_img

*आरोपी एक्सिस बैंक के कर्मचारी बनकर क्रेडिट कार्ड अपडेट कराने व लिमिट बड़वाने के नाम से करते थे धोखाधड़ी,

फरीदाबादः डीसीपी एनआईटी श्री नितीश अग्रवाल के दिशा निर्देश पर कार्रवाई करते हुए साइबर थाना बल्लभगढ़ इंस्पेक्टर प्रबंधक नवीन की टीम में एक्सिस बैंक की क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड वह लिमिट बढ़ाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले 6 आरोपियों को गिरफतार किया है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों का नाम पवन कुमार, संदीप कुमार उर्फ सोनू, अनिल कुमार, पीयूष, शाहरुख खान और मुस्कान उर्फ फ्लोरा है। आरोपी पवन कुमार, संदीप कुमार उर्फ सोनू, अनिल कुमार, शाहरुख खान दिल्ली उत्तम नगर के रहने वाले हैं तथा आरोपी पीयूष बल्लभगढ़ के गोच्छी का तथा महिला आरोपी मुस्कान उर्फ फ्लोरा फरीदाबाद के एनक्लेव पार्ट 2 का रहने वाला है। आरोपियों में मुख्य आरोपी पवन है जो उत्तम नगर दिल्ली में कॉल सेंटर चलाता है आरोपी का भाई संदीप और पिता अनिल आरोपी का साइबर फ्रॉड में सहायता करते हैं। आरोपी दिल्ली के नजफगढ़ में एक फोन की दुकान पर काम करता था। वहां से क्लब में जाने पर आरोपी शाहरुख से जान पहचान हुई। आरोपी पवन की एक गर्लफ्रेंड फरीदाबाद में थी जिसके जरिए महिला आरोपी मुस्कान और पियुष के साथ जानकारी हुई।

मुख्य आरोपी का भाई संदीप फ्रॉड कॉलिंग करके फर्जी बैंक वेबसाइट के जरिए क्रेडिट कार्ड की डिटेल लेकर पेमेंट गेटवे के जरिए ठगी के पैसे फर्जी बैंक खातों में ट्रांसफर कर लेते थे। मुख्य आरोपी का पिता अनिल बाहर बैठकर निगरानी का काम करता था। आरोपी मुस्कान व पीयूष फर्जी कॉलिंग के लिए सिम कार्ड उपलब्ध कराते थे। आरोपी शाहरुख खान फर्जी बैंक खाते उपलब्ध कराकर बैंक गेटवे पैसे निकालने व बैंक खाते में डालने की एप उपलब्ध कराता था। आरोपियों ने कॉल स्पूफिंग के जरिए बैंक कस्टमर केयर के नंबर से फेक कॉल कर एक्सिस बैंक के अधिकारी बनकर बल्लबगढ़ के ऊंचा गांव के रहने वाले जितेंद्र के साथ ₹58000/- की ठगी की वारदात को अंजाम दिया था। पीडित की शिकायत पर थाना साइबर बल्लबगढ़ में प्राप्त हुई जिसपर 21 अगस्त को मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरु कर दी। आरोपियों के संबंध में गुप्त सूत्रों से प्राप्त सूचना पर साइबर थाना निरीक्षक नवीन कुमार, P/SI विकास, प्रवीन,ASI श्योराज, HC भूपेन्द्र, महिला HC मंजू, सिपाही आजाद, कर्मबीर,रजनीश की टीम ने दिल्ली के उत्तम नगर में 23 अगस्त को रेड के लिए गई लेकिन मुख्य आरोपी के पिता अनिल ने अपने दोनों बेटों को व्हाट्सएप कॉल कर, कॉल सेंटर से भगा दिया। साइबर थाना की टीम ने दोबारा 24 अगस्त को गुप्त तरीके से रेड की आरोपी पवन व संदीप को गिरफ्तार कर अदालत में पेश कर मामले में पूछताछ के लिए 6 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया। पूछताछ के दौरान आरोपी से अन्य आरोपियों के नाम खुलासा हुए जिसमें आरोपी पीयूष और महिला आरोपी मुस्कान को देहरादून के एक होटल से गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों को अदालत में पेश कर 5 दिन की पुलिस रिमांड पर लिया गया है। आरोपी अनिल को दिल्ली के जनकपुरी से गिरफ्तार किया है आरोपी को अदालत में पेश कर 2 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। आरोपी शाहरुख को दिल्ली के नजफगढ़ से गिरफ्तार कर अदालत में पेश कर 2 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है।

आरोपियों से पूछताछ में सामने आया कि आरोपी कई बैंक खातों का साइबर फ्रॉड में इस्तेमाल करते थे। आरोपियों ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली,तेलगाना,गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश अन्य राज्यों में कई साइबर फ्रॉड की वारदातों को अंजाम दे रखा है। आरोपियों के द्वारा थाना साइबर बल्लभगढ़ के मुकदमे में प्रयोग किए गए खाते में अभी तक साडे ₹350000/- के करीब लेन देन है। आरोपियों के क्राइम के संबंध में डाटा मांगा गया है। सूचना मिलने पर खुलासा किया जाएगा। साइबर फ्रॉड के मामले में आरोपियों के साथ शामिल अन्य आरोपियों की पुलिस टीम तलाश कर रही है जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

साथ ही आमजन से अपील है कि किसी भी तरह के लालच के बहकावे में ना आए किसी भी अनजान को अपनी डिटेल शेयर ना करें। साइबर ठगी होने पर 1930 पर कॉल करें।

पुलिस प्रवक्ता।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -spot_img
Related News
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here