- Advertisement -spot_img
Tuesday, November 29, 2022
HomeCrime Faridabadसाइबर जागरूकता माह के अंतर्गत साइबर खाना बल्लभगढ़ की टीम ने सेक्टर...

साइबर जागरूकता माह के अंतर्गत साइबर खाना बल्लभगढ़ की टीम ने सेक्टर 7 स्थित एंथोनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विद्यार्थियों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए सावधानियों के बारे में किया जागरूक

- Advertisement -spot_img

फरीदाबाद: साइबर अपराध फरीदाबाद के नोडल अधिकारी डीसीपी नीतीश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर नवीन की टीम में एंथोनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विद्यार्थियों को साइबर फ्रॉड से बचने के बारे में अहम टिप्स देकर जागरूक किया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस द्वारा बनाए जा रहे साइबर जागरूकता माह के अंतर्गत साइबर थाना बल्लबगढ़ के टीम में शामिल हवलदार कृष्ण गोपाल ने सेक्टर 7 में स्थित एंथोनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पहुंचकर छात्रों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया। स्कूल प्रधानाचार्य ने पुष्प भेंट करके उन्हें को स्टेज पर आमंत्रित किया जिसके पश्चात पुलिस टीम ने छात्रों को कुछ अहम जानकारियां प्रदान की। पुलिसकर्मियों ने बताया कि आजकल जब भी हम इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो वहां पर ऑनलाइन जॉब से संबंधित बहुत सारे विज्ञापन दिखाई देते हैं जिसमें प्रति महीने 50 से 60 हजार रूपए मात्र 3 या 4 घंटे का काम रोजाना करके कमाने का लालच दिया जाता है। इस प्रकार के विज्ञापन आमजन को लुभाने के लिए दिया जाते हैं ताकि रोजगार की तलाश में व्यक्ति उनसे संपर्क करें और वह सुनहरी नौकरी का लालच देकर उनसे पैसे ऐंठ सकें। जानकारी के अभाव में बहुत सारे व्यक्ति इनके झांसे में आ जाते हैं जिसके पश्चात साइबर अपराधी इनसे रजिस्ट्रेशन फीस, इंटरव्यू, ऑफर लेटर, टैक्स इत्यादि के नाम पर अलग-अलग समय पर पैसे ट्रांसफर करवाते रहते हैं और जब व्यक्ति के पास पैसे खत्म हो जाते हैं तो वह अपना नंबर बंद करके गायब हो जाते हैं जिससे रोजगार की तलाश में घूम रहे व्यक्ति को ओर भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि बेरोजगार व्यक्ति के पास पहले ही पैसे नहीं होते। नौकरी के लालच में वह इधर उधर से कर्ज लेकर सारे पैसे इन ठगों को दे देते हैं जिनके पश्चात वह बेरोजगार के बेरोजगार ही रह जाते हैं परंतु कर्जे का एक एक्स्ट्रा बोझ उनके कंधों पर आ जाता है जिससे उन्हें उनके आत्मविश्वास को भी चोट पहुंचती है। पुलिसकर्मियों ने सभी छात्रों को इस प्रकार के लुभावने ऑफर्स के लालच में न आने की हिदायत दी और साइबर अपराध से संबंधित किसी प्रकार की वारदात घटित होने पर तुरंत 1930 पर फोन करने की सलाह दी ताकि उनके पैसे वापिस उनके खाते में पहुंच सकें। स्कूल में उपस्थित प्रधानाचार्य, शिक्षकों तथा छात्रों ने पुलिस टीम द्वारा दी गई इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए उनका तहे दिल से धन्यवाद किया।

पुलिस प्रवक्ता।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -spot_img
Related News
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here