- Advertisement -spot_img
Tuesday, November 29, 2022
HomeEducationगुजरात “आप” के सीएम की घोषणा, केजरीवाल ने लगाई मुहर

गुजरात “आप” के सीएम की घोषणा, केजरीवाल ने लगाई मुहर

- Advertisement -spot_img

Gujrat Elections 2022: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज यानी 04 नवंबर को गुजरात के सीएम पद के लिए ऐलान कर दिया है। केजरीवाल ने ईसूदान गढ़वी (Isudhan Gadhvi) के पर नाम पर अपनी सहमती दे दी है । दरअसल, गुजरात में पार्टी ने टोल फ्री नंबर जारी कर लोगों से पूछा था कि गुजरात में मुख्यमंत्री पद का चेहरा कौन होना चाहिए। जिसके बाद आज केजरीवाल ने ईसूदान गढ़वी को सीएम पद का चेहरा घोषित कर दिया है।
इसुदान गढवी गुजरात से आने वाले एक भारतीय राजनेता हैं जिनका संबंध आम आदमी पार्टी से है। 10 जनवरी 1982 को गुजरात के पिपलिया में जन्मे इसुदान गढवी पेशे से एक पत्रकार भी हैं। गुजरात विद्यापीठ से पत्रकारिता और जन-संचार में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त करने के बाद ये कुछ दिनों तक दूरदर्शन के प्रोगाम से भी जुडे रहे और उसके बाद ईटीवी गुजराती के लिए भी कार्य किया। ईटीवी में रहते हुए इन्होनें डांग और कपरादा जिले में वृक्षों के अवैध कटाई से संबंधित 150 करोड रुपये के घोटाले की खबरों की लगातार रिपोर्टिंग की जिसके बाद गुजरात सरकार ने अपराधियों पर कठोर कार्रवाई की और इसुदान गढवी गुजराती मीडिया की सुर्खियों में छाने लगे थे ये गुजराती मीडिया में सबसे कम उम्र के चैनल हेड बने। इसुदान गढवी ने 14 जून 2021 को आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता ली। इसुदान गढ़वी का जन्म 10 Jan 1982 को पिपलिया, जमखंभालिया, गुजरत में हुआ
बता दें कि ईसूदान गढ़वी इस वक्त आम आदमी पार्टी में नेशनल जॉइंट जनरल सेक्रेटरी हैं। अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार 4 नवंबर को सीएम फेस के नाम का ऐलान करते हुए बताया कि गुजरात की 16 लाख 48 हजार 500 लोगों ने अपनी राय दी थी, जिसके बाद पार्टी नेताओं ने ईसूदान गढ़वी के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी। केजरीवाल ने कहा कि जो जनता की राय है वही हमारी पार्टी की राय होगी। इसलिए सीएम का चेहरा गढ़वी ही होंगे।

पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गुजरात बदलाव की तरफ बढ़ रहा है और आम आदमी पार्टी का विकल्प नई उम्मीद है। सीएम पद के लिए नाम की घोषणा के बाद ईसूदान गढ़वी ने कहा, ‘कोई ऐसी अदृश्य शक्ति है जो मुझे स्पोर्ट कर रही है। मैं साधारण सा लड़का हूं, जिसमें केजरीवाल ने कुछ खास देखा है।’ गढ़वी ने मंच से बोलते हुए कहा कि, ‘केजरीवाल में मुझे सबसे बात यह लगी कि वो राजनीति करने के लिए नहीं, बल्कि राजनीति बदलने के लिए आए है। जो मंच पर बैठे है वो सब के सब आम आदमी है।’ गढ़वी ने कहा गोपाल राय 32 साल के होंगे, जिन्हें आम आदमी पार्टी ने अध्यक्ष बनाया है।
यह किसी पार्टी में पहली बार हुआ होगा, जब कोई युवा अध्यक्ष बना हो। इस दौरान गढ़वी ने अरविंद केजरीवाल की राजनीति को सलाम भी किया। मंच से बोलते हुए गढ़वी ने कहा कि ऐसा नहीं कि मेरे पास किसी और पार्टी के लोग नहीं आए। लेकिन मैंने कहा कि राजनीति मेरी मजबूरी है, शौक नहीं है। मैं अपना सब कुछ छोड़कर गुजरात की जनता के लिए राजनीति में आया हूं। मैं गुजरात की जनता से एक वादा करता हूं कि, ‘जब तक मेरे शरीर में प्राणा है मैं आपकी यानि गुह्रत की जनता की सेवा करता रहूंगा, यह मेरा वादा है, इस दौरान गढ़वी ने कहा कि मुझ से किसानों, और बेरोजगारों की पीड़ा देखी नहीं जाती।

उन्होंने बताया कि वो किसानों की समस्याओं को सुनकर रो पड़ते थे, गढ़वी ने मंच से संबोधित करते हुए कहा कि स्टूडियो में जब किसान अपनी परेशानी लेकर मेरे पास आते थे। उस समय में, मैं कुछ कर नहीं सकता था। केवल उनकी परेशानियों पर रात में रो पड़ता था। उन्होंने आगे बताया कि रात में तीन बजे उठ-उठकर किसानों के लिए क्य-क्या कर सकते है यह मैं लिख लेता था। उस समय मैंने राजनीति पार्टियों को भी अपने यह सुझाव दिए थे। लेकिन किसी भी राजनीतिक पार्टी ने मेरे सुझाव नहीं माने। तब मुझ लगा कि अगर अच्छे लोग राजनीति में नहीं आते है यह लोग जनता को लूट लेंगे।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
- Advertisement -spot_img
Related News
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here